Indian Railway Budget 2025-26 Passengers Benefis ! All Railway Stocks, Super App, Train Ticket !
आज हमारे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारामन जी ने जो है बजट पेश कर दिया है आज है 1 फरवरी 2025 तो इस बार क्या हुआ कि बजट के साथ-साथ क्या गया रेलवे का बजट जो है साथ में पेश कर दिया गया पहले क्या होता था कि जैसे रेलवे का बजट जो है अलग से पेश करते थे तो इस बार क्या हुआ मतलब बजट चल रहा था उसमें साथ में पेश कर दिया गया तो लोग शौक हुए दोस्तों लोगों को था कि भाई जो सीनियर सिटीजन की टिकट है ट्रेन टिकट उस पर कुछ मतलब अपडेट आएगा हाफ टिकट को लेके यहां पर हाफ प्राइस मतलब लिया जाएगा उसको लेकर दोस्तों कोई अपडेट नहीं आया प्लस यहां पर जो है मेन फोकस किया गया कि भाई जो हमारा यहां पर कवच है उसके ऊपर जो ट्रेंस हमारे हैं वंदे भारत इन सबके ऊपर फोकस किया गया यहां पर दोस्तों रेलवे के लिए 2.55 लाख करोड़ जो है आवंटित किए गए हैं जो कि पिछले बजट में जो कि थे 2.62 लाख करोड़ उससे कम है तो दोस्तों आज के पोस्ट में जानेंगे कि क्या-क्या बजट जो है रेलवे के लिए पेश किया गया है ।
दोस्तों इस बार जो रेलवे बजट के लिए जो है मेन मेन चीजों पर फोकस किया गया है उसमें वंदे भारत वंदे मेट्रो और दोस्तों यहां पर जो मेन मुंबई से लेकर अहमदाबाद तक जो यहां पर बुलेट ट्रेन चलने वाली है उसको लेकर 21000 करोड़ रुपए जो है दोस्तों यहां पर आवंटित किए गए हैं तो मतलब कि काफी कुछ फोकस किया गया है और ले ने ये बोला मतलब फाइनेंस मिनिस्टर ने कि ट्रेन से ज्यादा हम यहां फोकस करने वाले हैं कि जो वहां पर सेफ्टी है क् सेफ्टी रहेगी तभी दोस्तों सब हो पाएगा तो फिर से जो है दोस्तों कवच पर काफी जोर दिया गया है कि जो कवच आप जानते होंगे कवच क्या होता है जैसे दो ट्र टकराने वाले होते हैं तो उससे पहले एक सेंसर ऐसा लगा होता है जो कि बचा लेता है तो उसे हम बोलते हैं कवच तो कवच जो है दोस्तों बाकी सभी ट्रेंस पे इंस्टॉल किया जाएगा इसके ऊपर मेन फोकस किया गया है साथ-साथ दोस्तों यहां पर फोकस किया गया है आम आदमियों के लिए जैसे दोस्तों हमारी यहां पर जो स्लीपर कोचेस हैं यहां पर हमारा जो जनरल कोच है इस पर बढ़ाया जाएगा इसके बारे में पहले बात हुई थी तो उसको जो है यहां पर फिर से ला दिया गया है ।
यहां पर दोस्तों आप लोग जानते होंगे कि अमृत भारत ट्रेन में स्लीपर कोचेस होते हैं तो यहां पर दोस्तों जो है स्लीपर कोचेस और भी ऐड किए जाएंगे अमृत भारत ट्रेन में और साथ-साथ जो जनरल कोच है हर ट्रेन में जो भी ट्रेंस है उन सब में लगाया जाएगा कि मतलब इससे क्या है आम आदमी जो है अच्छे सफर कर पाए और उनके लिए जो है मतलब ट्रेवल और इजी हो पाए तो इन सब चीजों पे फोकस किया जाएगा साथ-साथ दोस्तों इस बात पर फोकस किया गया कि जो रेलवे जो स्टेशंस है उनका जो नवीनीकरण हो रहा है मतलब रेलवे स्टेशंस का आपने नोटिस किया होगा बहुत सारे स्टेशन जो उस पर काम चल रहा है उनको मतलब और दोबारा से स्ट्रक्चर बनाया जा रहा है काफी अच्छा किया जा रहा है उस पर फोकस किया जा रहा है साथ-साथ जो रेलवे के ट्रैक्स हैं उसको मतलब और मतलब एडवांस किया जा रहा है है कई सारे दोस्तों यहां पर पुल बनाए जा रहे हैं तो इन सब के बारे में डिस्कस किया गया और दोस्तों यहां पर मेन जिक्र किया गया जम्मूकश्मीर से जो लिंक किया गया है यहां पर रेलवे ट्रैक उसके बारे में बात की गई जिससे दोस्तों क्या है कि उत्तर में जो है काफी हेल्प मिल पा रही है लोगों को ट्रेवल करने के लिए जम्मू-कश्मीर तो इस बात प दोस्तों काफी यहां पर जोर दिया गया इसके बाद दोस्तों बात की गई मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के ऊपर जिसे हम शॉर्ट में बोलते हैं एम ए एच एस आर इसके ऊपर फोकस किया गया ये दोस्तों क्या है आपको मुंबई से लेकर अहमदाबाद तक जो है बुलेट ट्रेन मतलब बनाई जा रही है और रेलवे चाहती है कि मतलब इसे बहुत जल्दी पूरा किया जाए दोस्तों इसके लिए जो है 000 करोड़ जो है आवंटित किए गए हैं स्पेशली फॉर मुंबई से लेकर अहमदाबाद तक की बुलेट ट्रेन के लिए अब दोस्तों देखिए जो बजट है रेलवे का वो किस तरह से जो है मतलब बांटा गया है।
आप देखिए दोस्तों यहां पर जो है सिग्न ंग और टेलीकम के लिए जो है 800 करोड़ जो है आवंटित किए गए हैं उसके बाद आपका विद्युत जो लाइन है जो मतलब यहां पर जो इलेक्ट्रिक के लाइंस होंगे उसके विस्तार के लिए यहां पर ₹ 150 करोड़ जो है यहां पर आवंटित किए गए हैं उसके बाद दोस्तों आपके स्टाफ कल्याण के लिए 833 करोड़ आपका रेलवे स्टाफ ट्रेनिंग के लिए 301 करोड़ और दोस्तों रेलवे सेफ्टी फंड के लिए जो मैंने आपको बताया कवच के लिए 45000 करोड़ जो है यहां पर आवंटित किए गए हैं इसमें दोस्तों रेलवे सुरक्षा और कवच 4.0 भी इंक्लूड है दोस्तों पिछले 10 सालों में जो है 41 655 किमी तक जो है यहां पर जो है रेलवे का विद्युतीकरण किया गया है मतलब यहां पर रेलवे को जो है इलेक्ट्रिसिटी चलाने का पूरा का पूरा प्रबंध किया गया है इससे दोस्तों क्या है जो ट्रेन की स्पीड है और जो सुरक्षा है दोनों में काफी सुधार हुआ है और अभी भी जो है है इसको लेकर काफी काम चल रहा है इसके अलावा दोस्तों भारतीय रेलवे ने इस साल 1588 मिलियन 1588 मिलियन टन जो है यहां पर माल ढुलाई की है अब दोस्तों यह जो है अपने आप में एक रिकॉर्ड है अब देखिए दोस्तों जो यहां पर बजट है वो किस तरह से मतलब हुआ है हमारा दोस्तों जो कुल बजट है रेलवे का वो है यहां पर ₹ 55445 करोड़ यहां पर राजस्व खर्च जो है वो 3445 करोड़ है ।
आपका दोस्तों जो पूंजीगत व्यय है वो है आपका ₹ 52000 करोड़ आप जो पेंशन फंड है वो है 66000 करोड़ दोस्तों जो नई रेलवे लाइनें बनेगी उसके लिए आपका 22235 करोड़ जो है यहां पर आवंटित किए गए हैं फिर दोस्तों आपका जो लाइन का दोहरीकरण हो रहा है मतलब कहीं-कहीं पर डबल लाइन बन रहे हैं उसके दोस्तों 32000 करोड़ जो है आवंटित किए गए हैं और दोस्तों जो यहां पर गौस परिवर्तन होगा उसके लिए 4550 करोड़ जो है आवंटित किए गए हैं दोस्तों आपको पता ही होगा कि हाल फिलहाल में जो है कई सारे यहां पर दुर्घटनाएं हुई हैं रेलवे की तो रेलवे ने जो है मेन फोकस किया गया है इस बार वो किया गया है सेफ्टी पर सुरक्षा के ऊपर दोस्तों इसको रोकने के लिए जो है यहां पर 11112 करोड़ रपए जो हैं यहां पर रखे गए हैं कि दुर्घटना के लिए उसे सेफ्टी के लिए जो है इसको यूज किया जाएगा कि मतलब आगे चलके जो है ।
इस तरह की दुर्घटना ना हो और मतलब इससे पूरी सेफ्टी रखी जाएगी दोस्तों रेलवे बजट से क्या हुआ जो रेलवे के स्टॉक्स हैं तो मार्केट में काफी यहां पर उता चढ़ाव हो गया क्योंकि जानते हैं आप लोग रेलवे के जो यहां पर मतलब लोगों को यहां पर आशाएं थी कि ये सब होगा वैसा नहीं हुआ और उसकी वजह से जो स्टॉक मार्केट है वो भी काफी मतलब ऊपर नीचे होता रहा अब दोस्तों यहां पर बात करते हैं कि रेलवे की जो है कमाई की कितनी उम्मीद है इस बार दोस्तों सरकार को इस बार उम्मीद है कि रेलवे जो है यहां पर 3.02 लाख करोड़ जो है यहां पर रेले कमाए इसमें दोस्तों जो माल ढुलाई है उसका जो है 1.88 लाख करोड़ जो है यहां पर ऐड किए गए हैं इसमें दोस्तों जो यात्री ट्रेवल करेंगे उसकी कमाई दोस्तों 92800 करोड़ जो है आई होगी ये दोस्तों सरकार जो है मान के चल रही है अब देखते हैं कि ये चीजें कैसे होती है और दोस्तों खासकर यहां पर वंदे भारत ट्रेन जो है उसके बढ़ने के कारण यहां पर दोस्तों ये आशा की जा रही है कि जो यहां पर सवारी होगी ।
जो यहां पर लोग सफर करेंगे वो बढ़ेंगे उनके नंबर तो नंबर बढ़ेंगे तो सिंपल सी बात है यहां पर जो उनका मतलब उसे पैसे आएंगे वो भी बढ़ेंगे तो देखते हैं ये अजमन दोस्तों सही होता है या नहीं होता है वो तो समय ही बताएगा और दोस्तों जो यहां पर कुछ लोगों को आशाएं थी कि भाई यहां पर जो है सीनियर सिटीजन आप लोग जानते होंगे कोविड से पहले क्या था कि जो सीनियर सिटीजन की आप टिकट बुक करते थे रेलवे की तो उसके लिए जो है आपको हाफ रुप जो है पेमेंट करना पड़ता था जैसे मान लीजिए 1000 की टिकट है तो वहां पर ₹500 की टिकट मिलती थी य कोविड के बाद से क्या हुआ दोस्तों ये जो है रेट नॉर्मल कर दिया गया सीनियर सिटीजन भी जो है इसके लिए पूरा पेमेंट करते हैं और तब से हर बार जब भी यहां पर बजट पेश होता है ।
रेलवे का तो लोगों को ये आशा रहती है कि भाई इस बार क्या होगा कि ये चीज जो है इस पर मतलब कुछ एक्शन लिया जाएगा लेकिन दोस्तों हर बार जो है इसके बारे में चर्चा ही नहीं की जाती है तो इस बार भी दोस्तों इसके बारे में कोई चर्चा नहीं की गई और लोग जो है इससे काफी मतलब खफा है काफी दुखी हैं दोस्तों कैसा लगा आपको आज रेलवे का बजट बताइएगा मुझे कमेंट सेक्शन में मैंने पूरी कोशिश करी बहुत ही कम शब्दों में बहुत ही ब्रीफ जो है आपको मैं इसके बारे में बता पाऊं और कोई भी आपको इसके बारे में क्वेरी हो कंसन कुछ पूछना हो तो आप लोग जो है मुझसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं ।
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